बंद करे

चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस

प्रकाशित तिथि : 21/06/2018

चतुर्थ अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर जिला किन्नौर के रिकांग पिओ स्थित राम लीला मैदान में सामान्य योग कार्यक्रम-2018 का आयोजन किया गया जिसका शुभारम्भ मुख्य अतिथि उपायुक्त किन्नौर गोपाल चन्द ने दीप प्रज्वलित कर किया।
सामान्य योग कार्यक्रम 2018 को जिला प्रशासन व जिला आर्युवेदा कार्यालय के संयुक्त तत्वाधान से आयोजित किया गया था जिसमें जिले के लगभग 800 स्कूली बच्चों, पंचायत प्रतिनिधियों, स्वयं सेवी संस्थाओं व स्थानीय लोगों ने भाग लिया।
कार्यक्रम में आर्युवेदा विभाग के जिला सोलन से विशेष रूप से आए डाॅ0 मन्जेश शर्मा ने उपस्थित लोगों को योगाभ्यास करवाया। योगाभ्यास के दौरान डाॅ0 मन्जेश ने सर्वाइकल, लम्बर, घुटनों का दर्द, मधुमेह व रक्तचाप से निजात पाने वाले आसन करवाए तथा बच्चों को लम्बा होने के लिए व ध्यान बढाने वाले आसन करवाए।
इस अवसर पर उपायुक्त किन्नौर गोपाल चन्द ने लोगों को सम्बोधित करते हुए कहा कि योग कर्म कुशलता का नाम है और योग कार्य को कुशलता से करने में मददगार साबित होता है। उन्होंने कहा कि चतुर्थ अन्र्तराष्ट्रीय योगा दिवस का विषय “शांति के लिए योग” है और कहा कि योग मन को संतोष दिलाता है। उन्होंने सभी से योग को अपनी दैनिक शैली में अपनाकर, इसके माध्यम से खुद को व समाज को स्वच्छ रखने का आग्रह किया ।
इस अवसर पर जिला आर्युवेद अधिकारी डाॅ0 राजेन्द्र शर्मा ने उपस्थित सभी लोगों को योग को अपनी जीवन शैली में अपनाने का संकल्प दिलाया । उन्होने कहा कि अधिकतर बीमारियां शारीरिक कसरत न करने की वजह से होती है और योग करने से शारीरिक सेहत अच्छी रहती है । उन्होंने कहा कि योग ”दवारहित व मूल्यरहित” उपचार है।
इसके पश्चात, जिला आर्युवेद कार्यालय किन्नौर ने जिला शिक्षण एवं प्रक्षिशण केन्द्र में जिले के विभिन्न शिक्षण संस्थानों से आए अध्यापक व अध्यापिकाओं को जीवन शैली जन्य रोग एवं आर्युवेद तथा उनके उपचार पर सेमिनार के माध्यम से जानकारी दी। सेमिनार में उपस्थित अध्यापक व अध्यापिकाओं को तनाव, मधुमेह, कैंसर, रक्तचाप, आदि बीमारियों से योग के जरिए बचाव बारे जानकारी दी।
इस अवसर पर पतंजलि जिला प्रचारक देवसेन, योग प्रक्षिशक डाॅ0 मन्जेश शर्मा के सहायक के रूप में उपस्थित थे । इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी व कर्मचारी, पतंजलि योग समिति, ब्रहम कुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय, आई0 टी0 आई0, डाइट, पंचायती राज संस्थान, आंगनबाडी, आदि के सदस्य भी उपस्थित थे।

yoga day