बंद करे

संस्कृति और विरासत

 

स्थानीय लोग

किन्नौरी-गहने

किन्नौरी-गहने

वर्तमान किन्नौर एक समरूप समूह का गठन नहीं करता है और महत्वपूर्ण क्षेत्रीय और जातीय विविधता को प्रदर्शित करता है। जातीय और सांस्कृतिक वितरण की बेहतर समझ के लिए, किन्नौर जिला को तीन क्षेत्रीय इकाइयों में वर्गीकृत किया जा सकता है

लोअर किन्नौर में किन्नौर जिले की सीमा पर चौरा से ले कर कल्पा सहित निचार और सांगला शामिल हैं। लोअर किन्नौर के लोग मुख्य रूप से भूमध्य भौतिक प्रकार के होते हैं। शिमला जिले में रहने वाले लोगों से उन्हें अलग करना मुश्किल है। निचले किन्नौर के लोग अधिकतर हिंदू हैं, हालांकि नैतिक-ऐतिहासिक कारणों से कुछ बौद्ध प्रभावों का परिणाम सामने आया है।

मध्य किन्नौर कल्पा और कनम के बीच क्षेत्र है जिसमें मुरंग तहसील भी शामिल है। मध्यम किन्नौर के लोग मिश्रित नस्लीय तनाव के हैं। कुछ लोगों ने चिह्नित किया है कि मंगोलोल और दूसरों को भूमध्यसागरीय विशेषताओं के रूप में चिह्नित किया गया है। निवासियों में बौद्ध और हिंदू हैं। बहुत से लोगों को दोनों धर्मों में विश्वास है अपर किन्नौर उत्तर-पूर्वी भाग शेष तक है। पूह और हंगरांग घाटी के बीच का क्षेत्र भी है।

अप्पर किन्नौर के लोगो की जिस्मानी बनावट मोंगोलॉयड जैसी है। परन्तु कुछ लोगो में मेडिटरेनीयन आकृति भी देखी गई है। । हालांकि हंगरांग, घाटी के लोग लगभग सार्वभौमिक मंगोलिया हैं वे ज्यादातर महायान बौद्ध धर्म का पालन करते हैं।

पोशाक

परंपरागत-पोशाक

परंपरागत-पोशाक

 जिले के लोग ज्यादातर ऊनी कपड़े पहनते हैं यहां वस्त्र जलवायु के लिए अनुकूल है और कलात्मक भी अपने स्वयं के विशिष्ट तरीके से है। सिर पोशाक: पुरुषों और महिलाओं की एक गोल ऊनी टोपी है जिसे स्थानीय बोली में थेपांग कहा जाता है। यह आम तौर पर हल्के भूरे या सफेद रंग के होते हैं, जो बाहरी मकड़ी पर रंग मखमली बैंड के साथ होता है। हरे रंग का बैंड सबसे अधिक पसंद है। क्रिमसन नीले, पीले आदि भी पहना जा सकता है।

पुरुष ऊनी शर्ट पहनते हैं जिसे ऊनी कपड़े से बना चमन कुर्ती कहते हैं और गांव में सिलवाया जाता है। एक और प्रकार की पोशाक जो पुरुषों पहनते हैं वह छुबा हैं यह कुछ हद तक ऊनी कोट है जो अचकान के समान है। छूबा के बाहर पहने हुए एक आस्तीन वाली ऊनी जैकेट हैं । पुरुष ऊनी चुरधर पजामा पहनते हैं ।

महिलाएँ एक ऊनी शॉल पहनती है जिसे डोह्रु कहते है। पहले डोह्रु को पीछे इस तरह लपेटे की कढ़ाई वाला भाग दिखाई दे तथा लम्बाई एड़ी तक रहे। । रंगों में के गहरे रंग को डोह्र के लिए पसंद किया जाता है। इसके अलावा सुंदर रंगीन शॉल भी उनके कंधे पर पहने जाते हैं। चोली एक प्रकार का पूर्ण आस्तीन ब्लाउज महिलाओं द्वारा पहना जाता है। उनमें से कुछ सजावटी अस्तर भी हैं। हालांकि, अब कपास / कृत्रिम सलवार, कमीज, पैंट और शर्ट पहनने वाले दिनों में युवा किन्नौर में लोकप्रिय हो गए हैं।

किन्नौर द्वारा पहना जाने वाला पारंपरिक जूते ऊन और बकरी के बाल बने होते थे। हालांकि, उस समय के पारित होने के साथ ही स्वदेशी जूते लगभग गायब हो गए हैं और रेडीमेड जूते पहनना प्रचलित है।

मकान और उपकरण

कल्पा-गांव

कल्पा-गांव

ऊपरी किन्नौर का आवास स्वरूप लोअर किन्नौर से अलग है। निचले किन्नौर में घरों में दो मंजिला और पत्थर और लकड़ी का निर्माण होता है। ये या तो छत हैं या भोजपतराय (वृक्ष की छाल) की परतों से बने समतल छतों हैं जो मिट्टी से ढके हैं। दरवाजा अंदर की ओर खुल जाता है। ऊपरी किन्नौर में घर आमतौर पर पत्थर के बने होते हैं। ये समतल छत हैं और मिट्टी के साथ आच्छादित हैं। लकड़ी की कमी के कारण ज्यादा अच्छे नहीं बन पाए है । घरों में दो मंजिला हैं और दरवाजे छोटे हैं। भूमि तल का उपयोग मवेशी शेड और ऊपरी मंजिल के रूप में जीवित प्रयोजनों के लिए किया जाता है। घर का आकार और चौड़ाई क्षेत्र निर्माण के लिए उपलब्ध साइट पर निर्भर करता है। अपर किन्नौर और लोअर किन्नौर दोनों ही जगहों में घरो को सफ़ेद रंग से रंगा जाता है।

इन पारंपरिक घरों के अलावा, अब आर सी सी घरों में निर्मित घरों डर्न डिजाइन भी आ रहे हैं आमतौर पर घरों में अनाज और सूखे फल रखने के लिए कुछ लकड़ी की संदूक होती है। इसके अलावा ज्यादातर घरों में अलग-अलग लकड़ी के अनाज भंडारण संरचनाएं हैं जिन्हें स्थानीय रूप से ‘काठार’ कहा जाता है। खायचा बैठे प्रयोजनों के लिए इस्तेमाल चटाई है, जो बकरियों के बाल से बना है पक्पा जो भेड़ या बकरी या किसी जंगली जानवर की त्वचा है, जिसे अक्सर बैठने के लिए ख्याचरा पर रखा जाता है। परंपरागत रूप से लोग पीतल, कांस्य और एल्यूमीनियम से बना बर्तन का इस्तेमाल करते थे हालांकि, अब बाहर के संपर्क में वृद्धि के चीन के क्रॉकरी और स्टेनलेस स्टील से बने बर्तन को ले रहे हैं।

भोजन की आदतें

हरी-चाय

हरी-चाय

खाद्य आदतें मुख्य भोजन गेहूं, ओग्ला, फफ्रा और जौ हैं जो स्थानीय उत्पाद हैं। इन के आलावा कनिकाणी चीना, मक्का, चोलायर और स्नान के अलावा भी लिया जाता है। खपत के प्रमुख दालों में मटर, काली मटर, मैश और राजमाश हैं। आमतौर पर खाए जाने वाले सब्जियां गोभी, शलजम, मटर, बीन्स, कद्दू, आलू, महिला उंगली और टमाटर के अलावा कुछ स्थानीय रूप से उपलब्ध जंगली हरी सब्जियां हैं। वे चावल पसंद करते हैं जो मैदानी इलाकों से आयात किया जाता है। सुबह और शाम नमकीन चाय पीते है , जो किन्नौर में बहुत लोकप्रिय होता है जिसे आम तौर पर सट्टु के साथ ले लिया जाता है जिसमें पेल्ले जौ का आटा होता है।

वे मासाहारी हैं और बकरी और राम के मांस को पसंद करते हैं। औपचारिक या उत्सव के अवसरों पर मदिरा पेय उनके बीच काफी आम है। शराब घरेलू स्तर पर डिस्टिल्ड है। यह फल, सेब, नाशपाती आदि जैसे फल से बना है, और जौ के रूप में उगाया जाता है। कन्नौरा संगीत, नृत्य और गायन की बहुत पसंद हैं।

 

 

जीवनशैली

किन्नौरी-वेशभूषा

किन्नौरी-वेशभूषा

आम तौर पर, घरों में अनाज और सूखे फल रखने के लिए भंडारघर हैं, और अलग लकड़ी के अनाज भंडारण संरचनाएं हैं, जिन्हें ‘काठार’ कहते हैं। भेड़ की एक टुकड़ा या याकस्किन का एक टुकड़ा, अक्सर खायचा चटाई पर रखा जाता है।

पारंपरिक रूप से पीतल और कांस्य से से बने बर्तनो का उपयोग किया जाता है । आधुनिक प्रभावों में चीनी क्रॉकरी की शुरूआत और स्टेनलेस स्टील और अल्युमीनियम से बने बर्तन शामिल हैं।

कपड़े मुख्यतः ऊन के हैं। एक सफ़ेद ऊनी कैप, थेपैंग, एक सफेद मखमल बैंड के साथ पहना जाता है। तिब्बती छबू, एक लंबे ऊनी कोट

जो एक अचकान जैसा दिखता है, पहना जाता है,साथ ही एक पतली ऊनी जैकेट के साथ पहना जाता है। जब पुरुष ऊनी चुरिधर पजामा पहनते हैं, और सिलर्न कुर्ती जैसे सिलिंडर ऊनी शर्ट पहनते हैं, तो महिलाओं को अपने आप को एक डोह्र में लपेटते हैं । डोह्रु की पहली लपेटियां पीठ पर आधारित होती हैं, साथ ही कढ़ाई वाली सीमाएं इसकी लंबाई में प्रदर्शित होती हैं, जो ऊँची एड़ी तक फैली हुई हैं। रंगों के गहरे रंगों के रंगों को दोहरु के लिए पसंद किया जाता है, हालांकि अन्य खूबसूरती से रंगीन शॉल पहना जा सकता है, आमतौर पर कंधों पर लिपटा होता है एक चोली, एक और प्रकार की पूरी आस्तीन वाली ब्लाउज जो महिलाओं द्वारा पहनी जाती है, एक सजावटी अस्तर के रूप में अच्छी तरह से काम करती है। मुख्य रूप से दो जातियों में निम्नतम वर्गीकरण किया जाता है: निम्न और उच्च जाति। फिर इन दोनों श्रेणियों को उप-कक्षाओं में विभाजित किया गया है। लोअर और मध्य किन्नौर क्षेत्र में जाति व्यवस्था अधिक प्रचलित है।

धर्म

किन्नौर-देवता

किन्नौर-देवता

धर्म जैसा ऊपर कहा गया है, निचले किन्नौर के लोग ज्यादातर हिंदू हैं, हालांकि बौद्ध धर्म के कुछ संदर्भ भी स्पष्ट हैं। उनके सबसे महत्वपूर्ण देवता और देवी दुर्गा या चांडी, भैरोन, उषा या उखा, नारायण, विष्णु, बद्रीनाथ और भीमकाली हैं। इसके अलावा उनके पसंदीदा देवताओं जैसे नाग देवता है इसके अलावा प्रत्येक गांव में इसकी अध्यक्षता वाली देवता है किन्नौर के निवासियों में बौद्ध और हिंदू हैं। उत्तरी क्षेत्र में बौद्ध प्रभाव मजबूत होता है मध्य किन्नौर के महत्वपूर्ण देवता चांडी, गौरी शंकर, कंस और नारायणजी हैं। मंदिरों के अलावा कुछ मठ हैं कांप में गांव देवता बौद्ध धर्म के लोगों द्वारा पूजा करते हैं, दब्ला, जो पहले बॉन धर्म से जुड़े कुछ विशेष लक्षण हैं। दब्ल की छवि को बुद्ध और गुरु रिनपोछे (पद्म संभव) के साथ में कनम में मठों में से एक में स्थापित किया गया है। ऊपरी किन्नौर का धर्म ज्यादातर बौद्ध धर्म है, जिसमें लामावाद की संस्था है। वे ज्यादातर महायान बौद्ध धर्म का पालन करते हैं लगभग हर गांव में लामा और जोमो के साथ एक मठ है, जिन्हें राजपूत (कानेट) में से केवल भर्ती किया जाता है। जिला का एक प्रमुख हिस्सा लोगों द्वारा लामा धर्म का पर्दाफाश कर रहा है। यद्यपि निहार और सांगला तहसील के निवासियों ने पूजा की है, लेकिन इन क्षेत्रों में लामा के विश्वास को मजबूत नहीं है।

इन क्षेत्रों के कई गांवों में बौद्ध मंदिर हैं, फिर भी इस विश्वास के अनुयायी एक महत्वपूर्ण समूह नहीं बनाते हैं। कल्प, मुरंग और पूह तहसील में लामा से परामर्श किया जाता है और कई धार्मिक समारोहों के प्रदर्शन में उनकी सेवाओं का उपयोग किया जाता है। निचार और सांगला में इन अवसरों पर लोगों को लामा से जरूरी सलाह नहीं लेते । ब्राह्मण पुजारियों की अनुपस्थिति में लोग समारोहों को स्वयं पुजा करते हैं।

मठवाद

बुद्ध-मठ

बुद्ध-मठ

कनेट लड़कों जो तिब्बती ग्रंथों को सीखते हैं और बौद्ध सिद्धांतों में अच्छी तरह से वाकिफ हैं, उन्हें लामा कहा जाता है इसी तरह कनेट लड़कियों, जो शादी नहीं करते हैं, लेकिन तिब्बती ग्रंथों के अध्ययन के लिए अपना समय समर्पित करते हैं उन्हें ज़ॉम कहा जाता है।तिब्बती ग्रंथों को ज़ोमोस या जोमोस कहा जाता है ।दो प्रमुख ज़नाना मठ कनाम और सूनम में हैं और इनमें बहुत सी ज़ोमो जी हैं। इसके अलावा, लगभग हर गांव में कुछ ज़मो थे। लामा मठों में रहते हैं और उन्हें बहुत पवित्र माना जाता है।

वास्तव में वे सभी कणों के पुजारी हैं। कानम, सुनाम और अन्य गांवों में इन लामों के कई मठ हैं। लामा या तो ब्राह्चारी या दुग्पू की तरह ग्योलोंग और केलिबाते हैं, जो शादी करते हैं लेकिन कभी दाढ़ी नहीं करते। महत्वपूर्ण उपक्रम भाषा के संबंध में लामा के साथ परामर्श किया जाता है ।

भाषा

किन्नौर जिले के निवासियों द्वारा ‘किन्नौरी’ या ‘कानौरी’ के अंतर्गत आने वाली कई बोलियां बोली जाती हैं। भारतीय भाषाई सर्वेक्षण द्वारा की गई भाषाओं के वर्गीकरण के अनुसार, ‘कानौरी’ भाषा तिब्बत-चीनी परिवार के भाषाएँ के अंतर्गत आता है। तिब्बती-बर्नाब उप-परिवार (भारत की जनगणना 1 9 61, खंड 1 भारत, भाग II-सी (ii) भाषाएँ के तहत तिब्बती-हिमालयी शाखा से संबंधित पश्चिमी उप-समूह के पश्चिमी उप-समूह की भाषा के रूप में वर्गीकृत किया गया है। टेबल्स.पीसीएल.एक्सवीआई) शिमला पहाड़ी राज्य गैजेटियर, 1 9 10 में, किन्नौर में बोली जाने वाली तीन बोलियों का उल्लेख है। हिंदी, किन्नौरी और अंग्रेजी के अलावा यहाँ जिले में किन्नौर में विभिन्न वर्गों द्वारा इस्तेमाल किए गए 9 अलग-अलग बोली भी हैं।

तिब्बती सीमा पर ग्रामीणों में पश्चिमी तिब्बत के तिब्बती बोलियों बोली जाती हैं। । शमसेहो बोली को कानम, लाब्रांग, स्पिलो, श्यासो और पूह तहसील के रश्मलंग के गांवों में बोली जाती है। एक किन्नौरी-जांग्राम मिश्रण भाषा है जो सांगला तहसील के रक्छम और छिटकुल गांव में इस्तेमाल की जाती है। इन बोलियों के अलावा किन्नौर के शिक्षित लोग हिंदी भी बोल सकते हैं। सांगला और कल्पा घाटी में विशेष रूप से दोनों पुरुषों और महिलाओं, उनकी मातृभाषा और हिंदी के अलावा अंग्रेजी बोल सकते हैं।