बंद करे

रुचि के स्थान

 

ऊंचाई, जलवायु और स्थलाकृति में बहुत भिन्नता के कारण किन्नौर जिले का मार्ग विविध जीवों और फ्लुरा का प्रतिनिधित्व करता है। जिले में उनके पारिस्थितिकीय, वन्य, पुष्प और जियोमोफिलोगिकल महत्त्व के कारण तीन वन्य जीवन अभ्यारण्य स्थापित किए गए हैं। इनका न्यूनतम उद्देश्य दुर्लभ प्रजातियों को बचाने के लिए हैं। इन अभयारण्यों में विभिन्न प्रकार की वन्यजीवों को देखा जा सकता है। 

कल्पा

कल्पा-गांव

कल्पा-गांव

कल्पा समुद्र तल से 2759 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है,यह  शिमला से 260 किलोमीटर की स्तिथ  है।रिकांग पिओ से पहले यह किन्नौर  जिला का  मुख्यालय था । यह जिला मुख्यालय से 14 किलोमीटर की दूरी पर है  । 1 9वीं शताब्दी में ब्रिटिश गवर्नर जनरल लॉर्ड डलहौज़ी की यात्रा के बाद कल्पा को प्रसिद्धि महत्व दिया गया।यहाँ का स्थानीय   नारायण-नागानी मंदिर  शिल्प कौशल का एक आदर्श उदाहरण है। कल्पा  में बौद्ध मठ है जिसमे  हू-बुउ-इयान-कार गोम्पा भी शामिल हैं, जिसे रीन्न्शन्सग-पो (950-1055 एडी) ने स्थापित किया गया था। कल्पा 6050 मीटर ऊंची कैंसर कैलाश  के निकट स्थित है। यह शिव का पौराणिक सर्दियों का घर है। जब सूरज की किरने बर्फ की परतों पर जब पड़ती है तो यह यहाँ दृश्य  बहुत सुंदर होता है।

 

 

 

 

रिकॉंग पिओ

रिकांगपिओ-बाज़ार

रिकांगपिओ-बाज़ार

रिकांग पिओ से शिमला 235 किमी दूरी पर है तथा समुद्र तल से 2670 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है। यह जिला मुख्यालय है । यहाँ से किन्नर कैलाश का मनोरम दृश्य दिखाता है। कैलाश पर्वत को भगवान शिव के पौराणिक घरों में से एक माना जाता है, एक 79 फीट ऊंची चट्टान की संरचना है जो कि साविलिंगी जैसा दिखता है। यह शिवलिंग दिन रूप में रंग बदलता है। खिंचाव पर भी दिखाई देने वाला रडांग (54 99 मी) का शिखर है। रिकांग पिओ में कई होटल  हैं रिकांग पिओ में एक बौद्ध मठ है ।

 

 

 

 

सांगला

सांगला-घाटी

सांगला-घाटी

सांगला बासपा नदी के दाहिने किनारे पर स्थित एक  गांव है  ,यह  समुद्र  से 2621 मीटर की  ऊँचाई पर स्तिथ ऊंची उपजाऊ मिट्टी के लिए प्रसिद्ध क्षेत्र है, और कर्चम से 17 किमी की दूरी पर स्थित है। इस घाटी के लोगो ने अपने घरो का निर्माण कुछ इस प्रकार किया है कि एक के घर ऊपर दूसरा घर बनाया गया है।  घाटी  चारो  ओर  से विशाल रल्डंग चोटियों से  घिरा है। जंगल के सभी दृश्यों और शाश्वत हिमपात शिखर सुंदर हैं। कर्चम से आगे की यात्रा में आनंदपूर्ण और रोचक है । सभी प्राकृतिक दृश्यों और शाश्वत बर्फ दृश्य खूबसूरत और आकर्षक हैं तथा प्रसिद्ध बासपा घाटी में स्थित है।सांगला  बासपा घाटी की  सबसे खूबसूरत घाटियों में से यह एक है।

 

 

 

 

चांगो

चांगो-मठ

चांगो-मठ

चांगो (3058 मीटर): कल्पा से 122 किलोमीटर की दूरी पर, स्पीति नदी के बाएं किनारे परग्नान पर, शुवा में उप-तहसील हैंगंग में 4 गांवों का एक संग्रह है। यह उच्च पहाड़ियों से हर तरफ घिरा है जो पूर्व झील की मौजूदगी के साक्षी है। आमतौर पर बौद्ध धर्म का अभ्यास किया जाता है लेकिन कुछ स्थानीय हिंदू देवताओं भी हैं, अर्थात् ग्याल्बो, दबलांद यल्सा।

 

 

 

 

 

छितकुल

छितकुल गांव

छितकुल गांव

छितकुल (3450 मी): यह बासपा घाटी में अंतिम और सबसे ऊंचा गांव है। यह बसपा नदी के दाहिने किनारे पर स्थित है।छितकुल के लिए मार्ग  कर्चहम से हो कर  है। स्थानीय देवी के तीन मंदिर हैं, जो मुख्य रूप से गढ़वाल के निवासी द्वारा लगभग 500 साल पहले बनाया गया था। देवी के वर्ग का सन्दूक, अखरोट की लकड़ी से बना है और कपड़े से ढंका हुआ रहता है । बैन नामक दो ध्रुवों को इसके माध्यम से डाला जाता है ,जो की इसे उठाने के काम आता है। देवी के पास एक मुखपत्र होता है ।

 

 

 

 

 

निचार

निचार-घाटी

निचार-घाटी

निचार(2150m):निचार किन्नौर जिले के तीन प्रशासनिक क्षेत्रों में से एक है और सतलुज नदी के बाएं किनारे पर टारंडा और वांगतू के बीच स्थित है। निचार घाटी किन्नौर में सबसे अधिक आकर्षक एवर ग्रीन वैली है जो हिमालय पर्वतमाला की पश्चिमी गोद में स्थित है । यह घाटी घने देवदार और देवदार के पेड़ों से घिरी हुई है। समृद्ध वनस्पतियों और जीवों के साथ धन्य, निचार का ऊपरी क्षेत्र घोरल, मृग, काले और लाल भालू जैसी वन्यजीव प्रजातियों का घर है.