बंद करे

महिला कानूनी जागरूकता शिविर

प्रकाशित तिथि : 19/06/2018

स्पीति घाटी के काजा में आज महिला विदिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता राज्य महिला आयोग की अध्यक्षा डाॅ0 डेजी ठाकुर ने की ।
डाॅ0 डेजी ने इस अवसर पर महिलाओं की सुरक्षा पर बल देते हुए कहा कि महिलाओं के विरूद्व हिंसक घटनाओं में बढोतरी हुई है जिसके चलते महिलाओं को उनके हक की जानकारी होना आवश्यक है । उन्होंने राज्य सरकार की योजनाओं को महिलाओं तक पहुंचाने के लिए आंगनबाडी कार्यकर्ताओं एवं सहायिकाओं की सरहाना की ।
अध्यक्षा ने बताया कि आयोग द्वारा विभिन्न संस्थाओं में कार्यरत महिलाओं के लिए 750 दिनों के अवकाश का प्रावधान करने की मांग प्रदेश सरकार के समक्ष रखी जाएगी। इन 750 दिनों का अवकाश महिलाओं को उनके बच्चों का ख्याल रखने के लिए दिया जाएगा, जब तक उनके बच्चे 18 साल की आयु प्राप्त नहीं करते ।
संदीप नेगी, सदस्य सचिव, राज्य महिला आयोग ने इस अवसर पर आयोग की कार्यप्रणाली बारे विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने कहा कि आयोग द्वारा महिलाओं को सुरक्षा प्रदान करने हेतु अनेक योजनाएं चलाई जा रही है, जिनको जमीनी स्तर पर पहुंचाया जा रहा है।
इस अवसर पर जिला बार एसोसिएशन के अधिवक्ता सुनिल कुमार, चन्द्रप्रभाकर और मनोज नेगी ने समारोह में उपस्थित महिलाओं को विदित जानकारी दी।
इससे पूर्व जिला किन्नौर के पूह में भी राज्य महिला आयोग द्वारा विदिक जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया।

Awareness