बंद करे

किन्नौर कैलाश पंजीकरण- 2024

प्रारंभ : 01/08/2024 समाप्ति : 26/08/2024

किन्नौर कैलाश भारतीय राज्य हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले में स्थित एक पर्वत है। 6,050 मीटर की ऊंचाई के साथ, इसे हिंदू और बौद्ध दोनों के द्वारा पवित्र माना जाता है। किन्नौर कैलाश यात्रा 1 अगस्त 2024 से 26 अगस्त 2024 तक चलेगी, जिसमें प्रतिदिन केवल 350 तीर्थयात्रियों को अनुमति दी जाएगी।

अनंतिम अनुमोदन प्राप्त करने के लिए, तीर्थयात्रियों को उस तिथि के अनुसार आवेदन फॉर्म भरना होगा जिस दिन वे यात्रा शुरू करना चाहते हैं। पंजीकरण के लिए यहाँ क्लिक करें।

20 अगस्त से 25 अगस्त के लिए ऑनलाइन पंजीकरण स्लॉट 20 अगस्त को सुबह 11:30 बजे खुलेंगे।

किन्नौर कैलाश यात्रा के लिए अनिवार्य घोषणा पत्र डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें। इस यात्रा में भाग लेने के लिए यह फॉर्म भरना और इसे तांगलिंग में पंजीकरण काउंटर पर जमा करना आवश्यक है।

पंजीकरण करने का तरीका जानने के लिए यहाँ क्लिक करें और ट्यूटोरियल देखें।

जिला प्रशासन 1 अगस्त 2024 से शुरू होने वाली किन्नौर कैलाश यात्रा के लिए प्रतिदिन अधिकतम 200 ऑनलाइन पंजीकरण स्वीकार करेगा।

यात्रियों को किसी भी पंजीकृत चिकित्सा अधिकारी से एक सप्ताह के लिए मान्य चिकित्सा प्रमाणपत्र ले जाना आवश्यक है। चिकित्सा प्रमाणपत्र फॉर्म के लिए यहाँ क्लिक करें।

यहां क्लिक करें  2024 के तीर्थयात्रा के दौरान किन्नौर कैलाश के रास्ते गणेश पार्क में भोजन के लिए जिला प्रशासन द्वारा तय की गई दरें देखने के लिए।

कृपया ध्यान दें, यात्रा का समय मानसून के मौसम के साथ मेल खाता है और इसलिए यह अचानक बाढ़, बादल फटना, मूसलधार बारिश, और पत्थर गिरने के बाद भूस्खलन के लिए अतिसंवेदनशील है। इसलिए, प्रतिकूल मौसम की स्थिति में जिला प्रशासन किसी भी समय यात्रा रद्द करने का अधिकार रखता है।