बंद करे

डॉ0 मेजर अवनिंदर कुमार ने जिला भाषा अधिकारी के साथ समीक्षा बैठक आयोजित की

प्रकाशित तिथि : 07/07/2018

डाॅॅ0 मेजर अवनिन्द्र कुमार, कार्यकारी उपायुक्त किन्नौर ने आज जिला भाषा अधिकारी कार्यालय के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में जनजातीय क्षेत्र जिला किन्नौर में विद्यमान जीर्ण-शीर्ण पुरातन धार्मिक संस्थानों व स्मारकों को सुरक्षित रखने के लिए जिला भाषा कार्यालय द्वारा दिए जा रहे सहायता अनुदान राशि बारे चर्चा की गई।
बैठक में जिला भाषा अधिकारी ने उपायुक्त को जानकारी देते हुए बताया कि गत तीन वर्ष 31 मार्च, 2018 तक विभागीय परियोजना 17 के अन्तर्गत जनजातीय उपयोजना बजट में से लगभग 86 लाख 24 हजार रूपये की राशि विभाग द्वारा जिले में विभिन्न मंदिरों के जीर्णाेद्वार के लिए सहायता अनुदान के रुप में दी गई।
बैठक मंे बताया गया कि जिला भाषा कार्यालय द्वारा जिला स्तरीय उत्सवों तथा समारोहों में स्थानीय कलाकारों को भी बढावा दिया जा रहा है। इस वर्ष अब तक जिले के लगभग 300 स्थानीय कलाकारों को विभिन्न आयोजनों में भाग लेने का अवसर प्रदान किया गया है। बैठक में बताया गया कि सांस्कृतिक गतिविधि के अन्तर्गत गत तीन वर्षाें में कार्यालय द्वारा लगभग 5 लाख 39 हजार रूपये की राशि व्यय की जा चुकी है।
बैठक में बताया गया कि मेले, त्योहार तथा लोकगीत को प्रोत्साहित करने के लिये भी सहायता अनुदान प्रदान किया जा रहा है। जिले में प्राचीन मेलों तथा उत्सवों की परम्परा को बनाए रखने के लिये गत तीन वर्षों में लगभग 5 लाख 70 हजार रूपये का सहायता अनुदान प्रदान किया गया है। जिले में साहित्यिक गतिविधि को बढावा देने के लिये शिक्षण संस्थाओं तथा गांव स्तर पर साहित्यिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन विभाग द्वारा किया जा रहा है। इस योजना के अन्तर्गत गत तीन वर्षों में लगभग 4 लाख रूपये व्यय किये गये हैं।